पढाई के लिए मोटिवेट कैसे हों ? सफल होने के लिए रोज कम से कम कितना पढना चाहिए ? पढाई में मन नहीं लगता क्या करें ? Padhai Me Man Kaise Lagaye

पढाई में मन नहीं लगता क्या करें ? देर रात तक पढाई कैसे करें ? पढाई करने के लिए मोटिवेट कैसे हो ? Padhai Me Man Kaise Lagaye?


यूँ तो सभी विद्यार्थी पढाई ( Padhai ) करते ही हैं लेकिन वे अन्य कार्यो में भी अपना समय व्यतीत कर देते हैं। खासकर वे विद्यार्थी जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहें है उनको कम से कम कितना समय केवल पढाई के लिए ही देना चाहिए यही आज का हमारा विषय है। Padhai Me Man Kaise Lagaye इस पर विचार करने के लिए आप निम्न चित्र को देखकर कुछ सीख सकते है इससे Padhai Me Man Kaise Lagaye इस प्रश्न के उत्तर कुछ हद तक आपको मिल जायेगा 

पढाई में मन लगाने का उपाय मोटिवेशन स्पीच sefstudymantra

पढाई में मन कैसे लगायें : पढाई के लिए मोटिवेट कैसे हो ( Padai Me Man Kaise Lagaye or Padai Me Man Lagane Ke Tarike ) 

सोचो अगर आप कोई प्राइवेट नौकरी कर रहे होते तो आप कितनी सैलरी पाते, मेरे हिसाब से अगर आप इंटरमीडिएट्स पास किये है तो लगभग 5-10 हजार रूपये. जिसके बदले आपको कम से कम 8-12 घंटे मजदूरों की तरह काम करना पड़ता.

अब आप जरा सोचिये कि आपके परिवार वाले आपके खर्चे के लिए महीने के कितने देते है मेरे हिसाब से कम से कम 5 हजार रूपये आपके जेब खर्चे के लिए और 5-10 हजार रूपये आपके किसी न किसी प्रकार की फीस के लिए और उसके बदले उनको चाहिए क्या, कि आप सिर्फ अच्छे से मन लगाके पढाई करो.( Padhai Karo )




अब सोचिये कि जब परिवार वाले आपको प्राइवेट नौकरी से अधिक पैसे आपको आराम से बैठ कर पढने के लिए दे रहे है तो आप कम से कम 8-12 घंटे अच्छे ढंग से पढाई क्यों नहीं कर सकते. और जिससे आप का ही भविष्य अच्छा होगा.  

शायद अधिकांश विद्यार्थी इन बातो पर ध्यान नहीं देते और अपना समय, आज और कल में, ऐसे ही व्यतीत कर देते है और समय रहते वे कुछ नही कर पाते जिसका पछतावा उन्हें जीवन भर होता है. 

अगर आप एक विद्यार्थी है, अगर आप घर से कही दूर Padhai Karne के लिए आये हैं तो एक बार जरुर सोचिए की आपके परिवार के लोग कैसे-कैसे पसीना बहाकर पैसे कमा कर आपको देते है जिससे की आप आराम से बैठकर Padhai Kar Sake और जो कुछ बनना चाहते हैं वो बन जाये.  शुरुआत में आपके द्वारा सिर्फ इतनी से मेहनत और आपके परिवार का सहयोग आपको जीवन भर आराम से जीना का मौका दे सकता है.

Padhai Me Man Lagene Ke Liye Kya Kare or Padhai Me Man Kaise Lagaye इस विचार पर आपका क्या कहना है हमें कमेंट करके जरुर बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Related: पढाई में मन कैसे लगायें भाग-1


पढाई में मन नहीं लगता क्या करें ? देर रात तक पढाई कैसे करें ? पढाई करने के लिए मोटिवेट कैसे हो ? Padhai me man kaise lagaye, padhai me man kaise lagaye tips in hindi

Post a Comment

6 Comments