स्कूल पर निबंध (School Par Nibandh) My School Essay in Hindi

निबंध लेखन कला विद्यार्थियों के लिए एक रचनात्मक गतिविधि है। निबंध लेखन में छात्र अपने विचारों को शब्दों में बुनकर उसकी अभिव्यक्ति करते हैं। School par nibandh शुरूआती दौर में निबंध लेखन के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है। आज इसी क्रम में हम सब स्कूल पर निबंध (My School Essay in Hindi) लिखेंगे। 

स्कूल पर निबंध 

My School Essay in Hindi 

स्कूल एक ऐसा स्थान है जहाँ अध्ययन एवं अध्यापन के द्वारा शिक्षा प्रदान की जाती है। ऐसा ही एक स्कूल है जवाहर नवोदय विद्यालय जिसमे मैंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की। मेरा स्कूल शहर की भीड़ से थोड़ी दूर शांत वातावरण में स्थित है। स्कूल के चारों और हरियाली है और स्कूल प्रांगण में भी कई पेड़ पौधे है। जिससे स्कूल का वातावरण एवं वायु शुद्ध रहती है। school par nibandh

स्कूल पर निबंध (School Par Nibandh) My School Essay in Hindi

हमारे स्कूल में सुबह क्लास शुरू होने से पहले प्रार्थना स्थल पर प्रार्थना होती है तदोपरांत सभी विद्यार्थी अपनी  अपनी कक्षा में पढाई के लिए जाते है। दोपहर में भोजन करने के उपरांत हम लोग पेड़ के छाँव में खेलते भी हैं। प्रतिदिन शाम छुट्टी के पहले हम लोग खेल के मैदान में खेलने जाते हैं जहाँ हमारे अध्यापक हमें कई प्रकार के खेल सिखाते एवं खेलाते हैं।

हमारे स्कूल में मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक एवं वार्षिक परीक्षाएं होती है। जसके लिए हम सब खूब मेहनत से पढाई करते है। हमारे विद्यालय में प्रतिवर्ष वार्षिक महोत्सव होता है जिसमे कई प्रकार की प्रतियोगिताएँ एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम होते है। इस कार्यक्रम में सम्मिलित विद्यार्थियों को पुरुष्कृत भी किया जाता है। जिसमे मेरा नाम प्रतिवर्ष अव्वल होता है।


स्कूल में हमें दो ऐसे अनमोल हीरे मिलते हैं जो हमारे सम्पूर्ण जीवन में विकास एवं उन्नति के एक सकारात्मक मार्ग दर्शक बने रहते है और ये हैं हमारे गुरूजन एवं मित्र। एक ओर जहाँ स्कूल में गुरुजन के द्वारा दी गयी शिक्षा हमारे जीवन पर्यन्त हमें विषम परिस्थियों में निर्णय लेने एवं उससे निकलने में मददगार साबित होती है वही दूसरी और मित्र जीवन में दुःख एवं सुख सभी परिस्थितियों में साथ होता है जिससे हमारे दुःख के दिन आसानी से बीत जाते है और सुख कई गुना बढ़ जाता है।

एक व्यक्ति के व्यक्तित्व को निखारने में एक स्कूल भूमिका बहुत ही अहम होती है। विद्यालय ही वह जरिया होता है जहाँ देश एवं समाज के भविष्य का सृजन होता है। और हमारे जीवन का सबसे आनंदित एवं यादगार पल विद्यालय में बिताये गए लम्हे ही होते हैं।

Related: गाय पर निबंध हिंदी में

My School Essay in Hindi Topics covered

  • school par nibandh
  • my school essay in hindi
  • my school nibandh
  • my school par essay

Post a Comment

0 Comments